Spoken English कैसे सीखें Through Hindi, कैसे सीखें अंग्रेजी बोलना?

4

Spoken English Kaise Sikhen : Hello Students, आज के इस लेख मैं हम आपको बताएगे “Spoken English कैसे सीखें Through Hindi, अंग्रेजी सीखने से सम्बंधित अपनी thoughts share कर रहा हूँ, यह मेरा व्यक्तिगत दृष्टिकोण है और आप इससे पूरी तरह असहमत भी हो सकते हैं, पर यदि इससे कुछ लोगों को फायदा पहुँचता है तो मुझे ख़ुशी होगी|

Spoken English Kaise Sikhen

Students हमारे देश में अंग्रेजी बोलना सीखना एक बहुत बड़ा business है. ख़ास तौर पे छोटे शहरों में इसका कुछ ज्यादा ही craze है. आपको जगह-जगह English Speaking से related ads जाते है , 90 घंटे में अंग्रेजी बोलना सीखें |

पर क्या यह school सचमुच इतने effective हैं ? शायद नहीं ! क्योंकि वो पहले ही गलत expectation set कर देते हैं ! मात्र 90 घंटे सीखकर किसी भाषा को आसानी के साथ बोलना बहुत मुश्किल है. हाँ, ये हो सकता है कि कुछ दिन वहां जाकर आप पहले की अपेक्षा थोडा और fluent हो जाएं , पर ऐसे कम ही लोग होते हैं जो सचमुच अपनी इंग्लिश बोलने की काबीलियत का श्रेय ऐसे school को दे सकें.अगर आप पहले से ठीक-ठाक अंग्रेजी बोल लेते हैं और तब ऐसी जगह जाते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, नहीं तो आपके लिए अच्छा होगा कि आप इस mindset के साथ जाइये कि ऐसे school में जाकर आप एक start कर सकते हैं पर यहाँ से निकलने के बाद भी आपको काफी दिनों तक पूरी dedication के साथ लगे रहना होगा.

Spoken English 12 Tips in Hindi

1. अपना महौल English बनाएं : किसी भी भाषा को सीखने में जो एक चीज सबसे महत्त्वपूर्ण होती है वो है हमारा environment, हमारा माहौल. आखिर हम अपनी मात्र -भाषा छोटी सी ही उम्र में कैसे बोलने लगते हैं :- क्योंकि 29×7 हम ऐसे माहौल में रहते हैं जहाँ वही भाषा बोली , पढ़ी, और सुनी जाती है. इसीलिए अंग्रेजी बोलना सीखना है तो हमें यथा संभव अपने माहौल को English बना देना चाहिए. इसके लिए आप ऐसा कुछ कर सकते हैं:

  • हिंदी अखबार की जगह English Newspaper पढना शुरू कीजिये.
  • हिंदी गानों की जगह अंग्रेजी गाने सुनिए.
  • अपने interest के English program / movies देखिये.
  • अपने room को जितना English बना सकते हैं बनाइये ….English
  • posters, Hollywood actors,English books,Cds..जैसे भी हो जितना भी हो make it English.

2. ऐसे लोगों के साथ group बनाएं जो आप ही की तरह स्पोकेन इंग्लिश सीखना चाहते हों : कुछ ऐसे दोस्त खोजिये जो आप ही की तरह अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते हैं. अगर आपके घर में ही कोई ऐसा है तो फिर तो और भी अच्छा है. लेकिन अगर ना हो तो ऐसे लोगों को खोजिये, और वो जितना आपके घर के करीब हों उतना अच्छा है. ऐसे दोस्तों से अधिक से अधिक बात करें और सिर्फ English में. हाँ ,चाहें तो आप mobile पर भी यही काम कर सकते हैं.

3. कोई mentor बना लें: किसी ऐसे व्यक्ति को अपना mentor बना लें जो अच्छी English जानता हो, आपका कोई मित्र, आपका कोई रिश्तेदार, कोई पडोसी, कोई अंग्रेजी सीखाने वाला institute….कोई भी जो आपकी मदद के लिए तैयार हो. आपको अपने मेंटर से जितनी मदद मिल सके लेनी होगी. अगर आप को मेंटर ना मिले तो भी मायूस होने की ज़रुरत नहीं है आप अपने efforts में लगे रहे, मेंटर मिलने सी आपका काम आसानी से होता लेकिन ना मिलने पर भी आप अपने प्रयास से यह भाषा सीख सकते हैं.

4. पहले दिन से ही correct English बोलने का प्रयास मत करें : अगर आप ऐसा करेंगे तो आप इसी बात में उलझे रह जायेंगे की आप सही बोल रहे हैं या गलत. पहला एक -दो महिना बिना किसी tension के जो मुंह में आये बोले, ये ना सोचें कि आप grammatically correct हैं या नहीं. जरूरी है कि आप धीरे -धीरे अपनी झिझक को मिटाएं .

5. English सीखने के लिए Alert रहे : वैसे तो मैं अपनी spoken English का श्रेय अपने school St.Paul’s को देता हूँ पर अंग्रेजी के लिए अपनी alertness की वजह से भी मैंने बहुत कुछ सीखा है. मैं जब TV पर कोई English program देखता था तो ध्यान देता था की words को कैसे pronounce किया जा रहा है, और किसी word को sentence में कैसे use किया जा रहा है. इसके आलावा मैंने नए words सीखने के लिए एक diary भी बनायीं थी जिसमे मैं newspaper पढ़ते वक़्त जो words नहीं समझ आते थे वो लिखता था, और उसका use कर के एक sentence भी बनता था, इससे word की meaning याद रखने में आसानी होती थी.

6. बोल कर पढ़ें : हर रोज आप अकेले या अपने group में तेज आवाज़ में English का कोई article या story पढ़ें. बोल -बोल कर पढने से आपका pronunciation सही होगा, और बोलने में आत्मविश्वास भी बढेगा.

7. Mirror का use करें : मैं English बोलना तो जानता था पर मेरे अन्दर भी fluency की कमी थी, इसे ठीक करने के लिए मैं अक्सर अकेले शीशे के सामने खड़े होकर English में बोला करता था. और अभी भी अगर मुझे कोई presentation या interview देना होता है तो मैं शीशे के सामने एक -दो बार practice करके खुद को तैयार करता हूँ. आप भी अपने घर में मौजूद mirror का इस्तेमाल अपनी spoken English improve करने के लिए कीजिये. शीशे के सामने बोलने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप को कोई झिझक नहीं होगी और आप खुद को improve कर पाएंगे.

8. Enjoy the process: English बोलना सीखेने को एक enjoyment की तरह देखें इसे अपने लिए बोझ ना बनाएं. आराम से आपके लिए जो speed comfortable हो उस speed से आगे बढें . पर इसका ये मतलब नहीं है कि आप अपने प्रयत्न एकदम से कम कर दें, बल्कि जब आप इसे enjoy करेंगे तो खुद -बखुद इस दिशा में आपके efforts और भी बढ़ जायेंगे. आप ये भी सोचें कि जब आप fluently बोलने लगेंगे तब कितना अच्छा लगेगा , आप का confidence भी बढ़ जायेगा और आप सफलता की तरफ बढ़ने लगेंगे.

9. English में सोचना शुरू करें : जब इंसान मन में कुछ सोचता है तो naturally वो अपनी मात्र भाषा में ही सोचता है. लेकिन चूँकि आप English सीखने के लिए committed हैं तो आप जो मन में सोचते हैं उसे भी English में सोचें. यकीन जानिये आपके ये छोटे -छोटे efforts आपको तेजी से आपकी मंजिल तक पंहुचा देंगे.

10. ऐसी चीजें पढ़ें जो समझने में बिलकुल आसान हों: बच्चों की English comics आपकी हेल्प कर सकती है, उसमे दिए गए pictures आपको story समझने में हेल्प करेंगे और simple sentence formation भी आम बोल चाल में बोले जाने वाले सेंटेंसेस पर आपकी पकड़ बना देंगे.

11. Internet का use करें : आप स्पोकेन इंग्लिश सीखने के लिए इन्टरनेट का भरपूर प्रयोग करें. You Tube पर available videos आपकी काफी हेल्प कर सकते हैं. सही pronunciation और meaning के लिए आप TheFreeDictionary का use कर सकते हैं. UPSC IAS GURU Facebook page The Hindu Daily vocabulary सुबह 6 बजे कि पोस्ट कि भी आपकी मदद कर सकते हैं !

12. Interest मत loose कीजिये : अधिकतर ऐसा होता है कि लोग बड़े जोशो -जूनून के साथ English सीखना शुरू करते हैं. वो ज्यादातर चीजें करते हैं जो मैंने ऊपर बतायीं, पर दिक्कत ये आती है कि हर कोई अपनी comfort zone में जाना चाहता है. आपकी comfort zone Hindi है इसलिए आपको कुछ दिनों बाद दुबारा वो अपनी तरफ खींचेगी और ऊपर से आपका माहौल भी उसी को support करेगा.

  • इसलिए आपको यहाँ पर थोड़ी हिम्मत दिखानी होगी, अपना interest अपना enthusiasm बनाये रखना होगा. इसके लिए आप English से related अपनी activities में थोडा innovation डालिए. For example : यदि आप रोज़ -रोज़ serious topics पर conversation करने से ऊब गए हों तो कोई abstract topic, या फ़िल्मी मसाले पर बात करें, कोई इंग्लिश मूवी देखने चले जाएँ, या फिर कुछ और करें जो आपके दिमाग में आये. आप एक -दो दिन का break भी ले सकते हैं, और नए जोश के साथ फिर से अपने mission पर लग सकते हैं. पर कुछ ना कुछ कर के अपना interest बनाये रखें. वरना आपका सारा effort waste चला जायेगा.

Friends, English एक universal language है, इसे दुनिया भर में अरबों लोग बोलते हैं, तो आप ही सोचिये जो काम अरबों लोग कर सकते हैं भला आप क्यों नहीं!!! बस इतना याद रखिये कि अंग्रेजी बोलना सीखने का सबसे सरल तरीका है “अंग्रेजी बोलना” और इस लिए आपको ऐसे लोगों के साथ अधिक से अधिक रहना चाहिए जिनसे आप इंग्लिश में बात कर सकते हैं. अपनी झिझक मिटाइए और ऐसे हर एक मौके का फायदा उठाइए जहाँ आपको English बोलने का मौका मिल रहा हो.

तो फिर देर किस बात की है बस लग जाइये अपने efforts में और अपने भाषा ज्ञान में अंग्रेजी भी जोड़ लीजिये. और अपने दोस्तों को जरुर Share करिए |

Download Grammar Book :

 ध्यान दे : अगर किसी भी तरह की “Spoken English Kaise Sikhen” से सम्बंधित  problem हो तो आप हमें Comment Box में   जाकर Comment कर सकते है | हमारी expert आपको जरुर उत्तर देगी |

4 COMMENTS

    • Rohit sharma ji, आपको English बोलने के लिए अभ्यास करना होगा तथा Repidex Spoken English books और Audio की सहायता लेनी होगी तभी आप इंग्लिश सही से सिख सकते है

  1. Hello sir.
    Sir Mai English speaking Ka course Karna Cahta hu
    Basics starting se .
    Sir koi pdf file provide kejeye jesse English speaking Ka course mai Kar Saku.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here