Home Others जाने banking का यह course क्यों है इतना फायदेमंद और उपयोगी...

जाने banking का यह course क्यों है इतना फायदेमंद और उपयोगी |

140
2
SHARE

1. Banking का यह course आपके लिए फायदेमंद हो सकता है !

इस बैंकिंग कोर्स का नाम advance diploma in banking and finance है ! इसमें बैंकिंग एवं फाइनैंस के गुण तो सिखाए ही जाते हैं, फाइनैंस और बैंकिंग इंडस्ट्री से संबंधित टेक्निकल स्किल की समझ छात्रों में विकसित की जाती है।

2. रोज़गार के बहुत सारे अवसर 

आज के समाये मे भारत का बैंकिंग, फाइनैंशल और इंश्योरेंस सेक्टर 1‐31 ट्रिलियन डॉलर का है और आने वाले दस सालों में यह सेक्टर 20 लाख लोगों को रोजगार देने जा रहा है।

3. बैंकिंग के बारे में जाने होगा आपके लिए महत्पूर्ण ! 

बैंकिंग ऐंड फाइनैंस डिग्री प्रोग्राम के तहत बैंकिंग आपरेशन की जानकारी बेहद जरूरी है। इस मॉडल में छात्रों को बैंकिंग आपरेशन से संबंधित तथ्यों की जानकारी दी जाती है। इस विषय के अंतर्गत छात्रों को बैंकिंग आपरेशन, रिव्यू और बैंक सर्विस के के बारे में भी बताया जाता है।

4. प्रवेश करने के लिए

बैंकिंग एवं फाइनेंस डिप्लोमा के लिए प्रवेश करने की प्रक्रिया एप्टीटयूट टेस्ट एवं पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होता है |इस प्रवेश परीक्षा में आपसे अंग्रेजी भाषा, न्यूमैरिकल एबिलिटी, रीजनिंग और बेसिक चेकिंग पर बेस्ड प्रश्न पूछे जाते हैं और फिर लास्ट में इंटरव्यू | इंटरव्यू पास करने के बाद आपको इंटर्नशिप, एजुकेशन लोन के साथ-साथ प्लेसमेंट की भी सुविधाएँ दी जाती हैं | बैंकिंग एवं फाइनेंस में करियर बनाने वालों के लिए यह एक अच्छा प्लेटफार्म है |बैंकिंग एवं फाइनेंस डिप्लोमा का कोर्स 1 साल का है इसके के लिए 12वीं पास होना जरुरी है और पीजी डिप्लोमा के एडमिशन के लिए कम से कम 50 % अंकों के साथ स्नातक होना जरुरी है | बैंकिंग एवं फाइनेंस डिप्लोमा के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 21-27 वर्ष होनी चाहिए |

5. फाइनैंस मैनेजमेंट

इस विशय का उद्देश्य छात्रों को बिजनस और फाइनैंस के वैचारिक ढांचे की समझ विकसित करना है।
प्रमुख संसथान(Institute) ये options है
1. Institute of banking and finance, Delhi
2. Guru Gobind Singh Indraprastha University, Delhi

Note: अगर आप अच्छी तैयारी करना चाहते है,और 100% Success प्रप्थ करना चाहते है तो , हमारे Facebook Page ko Like करे और बहतरीन करने तैयार की जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे, और किसी तरह की Help और सुझावों के लिए नीचे दिए हुवे Comment Box पर Comment करे, हम आपके Exams की तैयारी में पूरी Help करेंगे.

2 COMMENTS

    • Preeti ji, अपने बिलकुल सही समझा Banking के लिए आपको Maths आनी चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here