Join Our Telegram

All Article Of Indian Constitution Marathi Free PDF Download

Indian Constitution Marathi Free PDF Download – Dear Students, स्वागत है आपका आपके अपने वेबसाइट पर जैसा की आप जानते है हम आपके लिए प्रीतिदिन Study Material साझा कर रहे है, इसी को देखते हुए आज के इस पोस्ट मे हम आपके लिए लेकर आए है All Article Of Indian Constitution Marathi Free PDF Download आपको गूगल पर कई वेबसाइट मिलेंगी जिसमे आपको Indian Constitution Hindi PDF मिल जाएंगे, यदि आप Indian Constitution Study Material Marathi PDF गूगल पर सर्च करते हुए इस ब्लॉग तक आये है तब आप सही जगह है |

यह भी देखे :Rakesh Yadav Advance Math Book PDF in Hindi

क्यूंकि इस लेख के मद्द्यम से हम आपको Indian Constitution Marathi PDF पेश करने जा रहे है, जो UPSC, SSC, FCI, Railway, State PCS तथा अन्य Exams के लिए महत्वपूर्ण है, इस book को Download करने के लिए निचे दिए गए Download Button पर click करे और अपने Mobile और laptop पर save करे !

Indian Constitution Marathi PDF Download

All Article Of Indian Constitution Marathi Free PDF Download

भारत का सर्वोच्च कानून “भारत का संविधान” के नाम से जाना जाता है। भारतीय संविधान का निर्माण करने वाले महान नेता डॉक्टर बाबा साहब भीमराव अंबेडकर थे। जिनका जन्म 14 अप्रैल सन् 1891 को मध्य प्रदेश के महू में हुआ था। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी ने अपना सारा जीवन देश में समानता के लिए लड़ते रहे।

यह भी देखे : Download Indian Constitution Free PDF Article 1 to 395 in Hindi
यह भी देखे : 
Indian Polity and Constitution For Competitive Exam PDF Download

यदि हम Indian Constitution की बात करे तो संविधान एक लिखित नियम और कानून का समूह है जिसके द्वारा सरकार की शक्तियों का विभिन्न टुकड़ों में विवरण है तथा इन शक्तियों का प्रयोग के सामान्य सिद्धांत निश्चित किए जाते हैं। कोई भी कार्यवाही जो संविधान के अनु रूप नहीं होता है तो उसे गैरकानूनी माना जाती है। सत्ता का दुरुपयोग पर रोक लगाने के लिए और सरकार की शक्तियों को एक सीमा में रखने के लिए संविधान का निर्माण किया गया था।

भारतीय संविधान Marathi PDF

देश का कानून ही देश का संविधान कहलाता है। इसे धर्म-शास्त्र, विधि-शास्त्र आदि नामों से भी जाना जाता है। हमारा संविधान 26 नवंबर 1949 को अंगीकृत कर लिया गया था, और सम्पूर्ण भारत में इसके एक महीने बाद, 26 जनवरी 1950 से प्रभाव में आया। इसे पूर्णतः बनने में 2 साल, 11 महीनें और 18 दिनों का वक़्त लगा। इसके लिए 114 दिनों तक बहस चली। कुल 12 अधिवेशन किए गये। लास्ट डे 284 लोगों ने इस पर साइन किए।

भारत के संविधान को सर्वोच्च दस्तावेज के रूप में जाना जाता है जो भारत के नागरिकों को उनके कर्तव्यों और अधिकारों की विस्तृत जानकारी देता है। इसने एक मानक तय किया है जिसे समाज में कानून और व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पालन करने की आवश्यकता है और इसे विकसित और समृद्ध करने में भी मदद की जाने की आवश्यकता है।

Important For You

Download Indian Constitution Marathi PDF

संविधान में समय-समय पर आवश्यकता होने पर संशोधन होते रहे हैं. विधायिनी सभा में किसी विधेयक में परिवर्तन, सुधार अथवा उसे निर्दोष बनाने की प्रक्रिया को ‘संशोधन’ (Amendments of Indian Constitution) कहा जाता है. सभा या समिति के प्रस्ताव के शोधन की क्रिया के लिए भी इस शब्द का प्रयोग होता है. किसी भी देश का संविधान कितनी ही सावधानी से बनाया जाए, किंतु मनुष्य की कल्पना शक्ति की सीमा बंधी हुई है |

संविधान सरकार की संरचना

भारत के संविधान में सरकार की संरचना और कार्य की लंबाई भी बताई गई है। संविधान में उल्लेख है कि भारत में सरकार की संसदीय प्रणाली है। यह प्रणाली केंद्र के साथ-साथ राज्यों में भी मौजूद है। प्रधान मंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के पास सभी प्रमुख निर्णय लेने की शक्ति है। दूसरी ओर, भारत के राष्ट्रपति के पास नाममात्र की शक्तियाँ हैं।

Constitution Of India Marathi PDF Download

यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या करना चाहते है, तो ये आपको जरूर पढ़ना चाहिये क्यूंकि प्रतियोगी परीक्षाओं में इसमें से कई प्रश्न पूछे जाते हैं, तो आप सभी इस Indian Constitution Marathi PDF संविधान PDF को नीचे दिए हुए download बटन पर क्लिक करके आसानी से download कर सकते हैं |

प्रश्नो को एक मुख्य टापिक मे सरलतम भाषा मे जो निम्न प्रकार से है :-

  • भारत में संबिधानवाद
  • भारत में संबिधानवाद क्या है
  • संबिधानवाद का कार्य क्या है
  • सबिधान क्या है
  • प्रमुख अधिनियम
  • संघ और उसका राज्य क्षेत्र संविधान

Indian Constitution in Hindi PDF for UPSC

Book NameIndian Constitution Marathi PDF
Format PDF
LanguageEnglish
Pages27  Pages
Size1 MB
Quality Perfect

Download

Note: Sarkari Result Update is designed only for the Educational Purpose Education sector, and is not the owner of any book/notes / PDF Material / Books available on it, nor has it been created nor scanned. We only provide the link and material already available on the Internet. If in any way it violates the law or there is a problem, please mail us.

All Indian Constitution PDF in MarathiDownload
Indian Constitution in HindiDownload

 

निष्कर्ष 

यह पोस्ट आपको कैसा लगा हमें Comment Box में Comment करके अवश्य बताए और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों तथा अपने साथ पढने वाले अन्य Students को अवश्य शेयर करें और दोस्तों अगर किसी प्रकार का प्रश्न या सुझाव हमारे पोस्ट को लेकर आपके मन में है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें या फिर हमारी Email ID पर भी हमें मेल कर सकते हैं हमारी Email ID नीचे दी गई है

दोस्तों इसी प्रकार की और Study Material को पढ़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट Sarkari Result Update पर आते रहे और अपने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की किताबों को पढ़ते रहिए और हमारे लेटेस्ट पोस्ट को देखना और शेयर करना ना भूले| अब आप हमें Facebook पर Follow कर सकते है !

Download Important PDF : 

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!