MBBS Full Form In Hindi (एमबीबीएस ) – MBBS से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

Welcome दोस्तों एमबीबीएस क्या है ? M.B.B.S Full form का मतलब है बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी (bachelor of medicine and bachelor of surgery) साथ ही हम आपको बता दें कि MBBS full form in Hindi होता है चिकित्सा स्नातक और शल्य चिकित्सा स्नातक। full form of MBBS in medical  जानने के बाद आइए जानें कि ये वास्तव में है क्या।

आप सभी लोगो ने MBBS के बारे में तो सुना ही होगा आज  इस पोस्ट के माध्यम से आपको पूरी जानकारी देंगे।  हम अपनी पोस्ट में बात करेंगे कि एमबीबीएस क्या है ? इसके आलावा आप लोग google पर search कर सकते है , MBBS ka full form kya hai और डॉक्टर कैसे बना जा सकता है। सबसे पहले हमारे लिए जानना जरूरी कि MBBS full form क्या है।

What Is Full Form Of MBBS

MBBS Full Form In Hindi (एमबीबीएस ) - MBBS से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

MBBS Full form का मतलब है बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी (bachelor of medicine and bachelor of surgery) साथ ही हम आपको बता दें कि MBBS full form in Hindi होता है चिकित्सा स्नातक और शल्य चिकित्सा स्नातक। full form of MBBS in medical  जानने के बाद आइए जानें कि ये वास्तव में है क्या।

MBBS से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

एमबीबीएस करने की योग्यता

दोस्तो Full Form of MBBS जानने के बाद ये जरूरी है जानना कि इसे कौन – कौन  और कैसे कर सकते है। यह बायोलॉजी अर्थात जीव विज्ञान से जुड़ा है जिसे करने के बाद नाम के आगे डॉ. लगा सकते हैं।

इसके लिए प्रमुख शर्त है-

  • आपकी आयु 17 से 25 वर्ष हो।
  • आवेदक को बारहवीं / उच्च माध्यमिक शिक्षा प्राप्त करना जरूरी है। बारहवीं में चुना गया विषय बायोलॉजी हो।
  • NEET /नीट की परीक्षा अनिवार्य रूप से उत्तीर्ण की हो।

(NEET) नीट की परीक्षा उत्तीर्ण करने के उसके अंको के आधार पर आप एमबीबीएस करने के लिए कॉलेज चुन सकते हैं। एमबीबीएस कोर्स करने का समय 4 वर्ष 6 महीने का होता है, और इसके बाद 1 वर्ष की इंटर्नशिप होती है जिससे पूरे MBBS Course Time होता है 5 वर्ष 6 महीने।

 

MBBS के करने के बाद व्यक्ति मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) में डॉक्टर के रूप में Registered हो जाता है। और  आप किसी भी प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में जूनियर डॉक्टर, जूनियर सर्जन, जूनियर फिजिशियन, मेडिकल प्रोफेसर, वैज्ञानिक के रूप में कार्य कर सकते हैं।

एमबीबीएस के अलावा रोजगार के अवसर

आप चाहें तो

  • प्रयोगशाला
  • बायोमेडिकल कम्पनी
  • प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
  • फार्मासूटिकल
  • बायोटेक्नोलॉजी

से जुड़े क्षेत्रों में रोजगार पा सकते हैं। आगे पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री MS या MD भी कर सकते हैं।

एक महत्वपूर्ण तथ्य यह भी है कि  CMSE (Combined Medical Services Examination) द्वारा आयोजित परीक्षा एमबीबीएस के बाद  कभी भी दी जा सकती है

जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार की किसी भी संस्था (रेलवे, आर्मी, या स्थानीय सरकारी सेक्टर) में कार्य कर सकते हैं।

एमबीबीएस के बाद अतिरिक्त कोर्सेज की जानकारी

MD / MS के अतिरिक्त और भी Choice हैं जिन्हें इक्चुक students कर सकते है जैसे डीजीओ, डीवीडी , डीएनबी, दोस्तों MD / MS के अतिरिक्त भी कुछ ऑप्शन हैं जिन्हेंक अपनाया जा सकता है।

 

DGO – सबसे पहले हम यह जान लें कि MBBS DGO Full Form है Diploma in Ganaecology and Obstetrics. DGO MBBS  in Hindi – प्रसूति विज्ञान तथा स्त्री रोग विज्ञान डिप्लोमा। चूँकि यह एक पोस्ट ग्रेजुएट लेवल का कोर्स है तो इसे आप एमबीबीएस के बाद MCI में रजिस्टर्ड होने के बाद कर सकते हैं।

  • यह दो वर्ष का कोर्स है।
  • इसमें क्लिनिकल ट्रेनिंग होती है।
  • DGO के अंतर्गत आप को स्त्री रोगों , जननांगों, गर्भवती महिलाओं उनके रोगों आदि के बारे में अध्ययन करना होता है।
  • DGO  Complete करने के बाद आप स्त्री रोग विशेषज्ञ, जूनियर परामर्शदाता, डॉक्टर, लेक्चरार, क्लिनिकल एसोसिएट आदि के रूप में कार्य कर सकते हैं।

डीवीडी– MBBS DVD Full Formbachelor in medicine and bachelor in surgery, diploma in venerology and dermatitis. Mbbs dvd त्वचा विज्ञान और त्वचा के विकारों के निदान और उपचार से सम्बंधित शाखा है।

  • डीवीडी भी पोस्ट ग्रेजुएट लेवल का कोर्स है अतः पहले एमबीबीएस करना आवश्यक है।
  • इस Course के अंतर्गत त्वचा रोग और विकार के निदान, कुष्ठ रोग, त्वचा सम्बंधित विभिन्न रोग की पढ़ाई आप करते हैं और त्वचा रोग विशेषज्ञ, मेडिकल प्रोफेसर आदि बनते हैं।

 

(एमबीबीए) MBBS Full Form in Hindi

MBBS  डीएनबी– MBBS DNB Full-Form है Diplomat of National Board. DNB full form in Hindi होता है- राष्ट्रीय बोर्ड का राजनयिक।

MBBS DNB तीन साल का एक प्रशिक्षण होता है तथा एक उपाधि है जो उन उम्मीदवारों को दिया जाता है

जो राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBE) के तहत स्नातकोत्तर या स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा को सफलतापूर्वक पूरा करते हैं।

  1. भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत, नेशनल बोर्ड ऑफ एक्सएमिनेशन (NBE) द्वारा प्रदान की जाने वाली पोस्ट स्नातक कोर्स है।
  2. न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, इंडोक्रिनोलॉजी, हिमाटोलॉजी आदि चिकित्सा विषय हैं।
  3. DNB की योग्यता MD/MS के बराबर है। और यहां दिए अन्य डिप्लोमा कोर्सेज़ से यह अलग है।
  4. DNB धारक अस्पतालों व शिक्षण संस्थानों में विशेषज्ञ और संकाय पद के लिए आवेदन के लिए पात्र हैं।

mbbs डीसीएचmbbs dch full form है Diploma in Child Health. और mbbs dch full form in hindi  होता है- शिशु स्वास्थ्य डिप्लोमा।

  • दोस्तों यह भी पोस्ट ग्रेजुएट लेवल डिप्लोमा होने के कारण इसे एमबीबीएस के बाद किया जा सकता है।
  •  और बाल स्वास्थ्य से जुड़े सभी विषय आते हैं।
  • इसके करने के बाद आप डॉक्टर, शिशु रोग विशेषज्ञ , मेडिकल प्रोफेसर आदि के रूप में कार्य कर सकते हैं।

 

ज़रूर पढ़े :-

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.