MPPSC Mains Syllabus 2020 in Hindi Download PDF

MPPSC Mains Syllabus 2020  यानी मध्यप्रदेश सिविल सेवा परीक्षा कठिन नहीं पर बिना तैयारी के इसे क्रैक करना बिल्कुल आसान भी नहीं है। कई बार इसे लेकर ये चुनौती सामने आती है कि कोचिंग करना ज़रूरी है या नहीं। तो आइए इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि How To Prepare For MPPSC at Home in Hindi यानी घर बैठकर mppsc की तैयारी कैसे की जाए। और इसका क्या सिलेबस है।

MPPSC Mains Syllabus 2020 in Hindi Download PDF

MPPSC Mains Syllabus 2020 in Hindi Download PDF

म. प्र. लोक सेवा आयोग सिलेबस 2020 MPPSC Mains Syllabus 2020 का सिलेबस निचे Share किया गया है | जो उम्मीदवार म. प्र. लोक सेवा आयोग भर्ती 2020 की परीक्षा देने वाले है उन के लिए यह जानना बहुत जरुरी है की परीक्षा में कौन कौन से विषय शामिल है एवं कौन से विषय से कितने अंक के प्रश्न आते है | [MPPSC Syllabus 2020] म. प्र. लोक सेवा आयोग की भर्ती प्रतिवर्ष की जाती है एवं विभिन्न रिक्त पदों पर भर्ती की जाती है आज हम आपको बताने बाले है की MPPSC Syllabus 2020 से जुडी सभी जानकारी को इस पोस्ट में बताया गया है |

MPPSC क्या है?

MPPSC (Madhya Padesh Civil Seva Exam) अर्थात मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की स्थापना 1 अक्टूबर 1926 को की गई थी। मध्यप्रदेश राज्य द्वारा कई परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। जिनमे कई एकस्तरीय (केवल चयन परीक्षा आधारित), कई द्विस्तरीय या त्रिस्तरीय होती हैं।

आज हम बात कर रहे हैं राज्य स्तरीय परीक्षा की। यह डिप्टी कलेक्टर, ब्लाक विकास अधिकारी, सहायक कमिश्नर, अल्पसंख्यक कार्यालय अधिकारी, जिला खाद्य वितरण अधिकारी, जेल सुपरिटेंडेंट, क्षेत्रीय यातायात अधिकारी आदि पोस्ट के लिए आयोजित किया जाता है।

MPPSC के लिए योग्यता

  • परीक्षा के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक या समकक्ष डिग्री होना आवश्यक है।
  • आवेदक की आयु 21 से 45 वर्ष के बीच होना आवश्यक है।

MPPSC परीक्षा

MPPSC की राज्य स्तरीय परीक्षा 3 चरणों मे पूरी होती है।

  1. प्रारम्भिक परीक्षा (Prelims)
  2. मुख्य परीक्षा (Mains)
  3. साक्षात्कार (Interview

प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर मेरिट के अनुसार मुख्य परीक्षा में शामिल किया जाता है। उसके बाद मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में अंको के आधार पर चयन होता है। इस परीक्षा में किसी भी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। आप इस आर्टिकल के में MPPSC Pre Syllabus in Hindi PDF और MPPSC Mains का सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं। दोनों ही परीक्षाओं के सिलेबस मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग ने एक ही पीडीएफ में जारी किए हैं।

MPPSC-Pre Syllabus (सिलेबस)

दोस्तों वर्ष 2020 में मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग ने आगामी परीक्षाओं के लिए नया सिलेबस जारी किया है। पहले जो अनुसूचित जाति और जनजाति अधिनियम अनिवार्य रूप से शामिल थे उन्हें हटा कर और भी अन्य परिवर्तन किए गए हैं। उस आधार पर हम इस आर्टिकल को पढ़ेंगे। आप MPPSC का नया REVISED सिलेबस हमारी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं तथा MPPSC द्वारा जारी किए नोटिफिकेशन देखें।

प्रारंभिक परीक्षा में 2 प्रश्नपत्र होंगे। पहला सामान्य अध्ययन और दूसरा साधारण बौद्धिक अभिक्षमता का होगा।

परीक्षा प्रश्नपत्रों की संख्या समय अंक
Mppsc प्रारम्भिक परीक्षा (वैकल्पिक प्रश्न) 02 2 घण्टे  200 अंक

MPPSC Mains Syllabus 2020

प्रश्नपत्र 1- पहले प्रश्नपत्र में

  • सामाजिक विज्ञान एवं पर्यावरण,
  • राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय महत्व की घटानाएँ,
  • भारत का इतिहास,
  • भारत का भूगोल,
  • मध्यप्रदेश का भूगोल,
  • सामान्य विश्व भूगोल,
  • मध्यप्रदेश का इतिहास और
  • संस्कृति,
  • राज्य की संवैधानिक व अर्थ व्यवस्था,
  • भारत मे संविधान शासन प्रणाली और अर्थ व्यवस्था,
  • राष्ट्रीय एवं प्रादेशिक संवैधानिक/सांविधिक संस्थाएं हैं।

द्वितीय प्रश्नपत्र – इस प्रश्नपत्र में 100 प्रश्न होंगे। जिसमें

  • बोधगम्यता,
  • संचार कौशल,
  • विश्लेषणात्मक क्षमता,
  • आधारभूत सँख्यानन,
  • हिंदी भाषा मे बोधगम्य कौशल आदि हैं।

यह प्रश्नपत्र केवल पास होने के लिए है अर्थात इसके अंकों का मूल्यांकन मेरिट लिस्ट में नहीं जोड़ा जाएगा।लेकिन उत्तीर्ण न होने पर आपका पहला प्रश्नपत्र भी रद्द समझें।

MPPSC- Mains paper या मुख्य परीक्षा

मध्यप्रदेश राज्य सेवा मुख्य परीक्षा में 6 प्रश्नपत्र होंगे। प्रत्येक के लिए 3 घण्टे और निबंध वाले प्रश्नपत्र के लिए 2 घण्टे का प्रावधान है। यदि कुल अंक जोड़ दिए जाएं तो मुख्य परीक्षा में कुल 1400 अंक हैं। अंकों व विषयों का विभाजन इस प्रकार निर्धारित किया गया है। जानकारी इस प्रकार है-

MPPSC- Mains Syllabus PDF

मुख्य परीक्षा प्रश्नपत्र (निबंधात्मक प्रश्न)

 विषय

समय

अंक

प्रश्नपत्र 1

सामान्य अध्ययन-1 (इतिहास, भूगोल)

3 घण्टे

300

प्रश्नपत्र 2

सामान्य अध्ययन-2 (राजनीति, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र)

3 घण्टे

300

प्रश्नपत्र 3

सामान्य अध्ययन-3 (विज्ञान एवं तकनीकी)

3 घण्टे

300

प्रश्नपत्र 4

सामान्य अध्ययन-4 (दर्शनशास्त्र, मनोविज्ञान एवं लोक प्रशासन)

3 घण्टे

200

प्रश्नपत्र 5

सामान्य हिंदी और व्याकरण

3 घण्टे

200

प्रश्नपत्र 6

हिंदी निबंध एवं प्रारूप लेखन

 2 घण्टे

100

मुख्य परीक्षा उक्त विषयों पर आयोजित होगी। विषय चयन वाली व्यवस्था परिवर्तित की गई है। तथा मुख्य परीक्षा के mppsc syllabus में जितने भी विषय हैं उनकी जानकारी विस्तार से आप मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये गए पीडीएफ से ले सकते हैं। आप इस पीडीएफ को हमारी वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस पीडीएफ में आपको हर विषय के कंटेंट की विस्तार से सारी जानकारी मिल जाएगी।

साक्षात्कार

मुख्य परीक्षा या mppsc mains paper उत्तीर्ण करने के बाद प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर साक्षात्कार होता है। साक्षात्कार में 175 अंक होते हैं। मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार का योग है 175 + 1400= 1575 अंक। साक्षात्कार में आपके व्यक्तित्व और निर्णय क्षमताओं को लेकर मूल्यांकन होंगे। चयन के लिए साक्षात्कार में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

MPPSC 2020 की तैयारी कैसे करें

दोस्तों कोई भी लक्ष्य बड़ा नहीं यदि उसकी ओर लगातार मेहनत की जाए। लेकिन इसके लिए कोचिंग से अधिक आवश्यकता है लगातार मेहनत, mppsc syllabus की पूरी जानकारी और  सही आंकड़ों की।

  • रणनीति बनाएं सफलता अर्जित करने की दिशा में रणनीति अर्थात प्लानिंग करना सबसे पहली सीढ़ी होती है। सबसे पहले आप अपना लक्ष्य निर्धारित करें और उस दिशा में पूरी तैयारी करें जैसे mppsc आपका लक्ष्य है तो पूरी तैयारी करें कि इस दिशा में आपको कितने दिन में कितना प्लान करना है। स्वयं का अवलोकन करें।
  • समय सारिणी बनाएं- समय सारिणी बनाकर उसका सख्ती से पालन करें क्योंकि ढील देने के कारण विषय से भटकने जी गुंजाइश बनी रहती है।
  • विषयों के नोट्स बनाएं– सभी विषयों के लिए अलग अलग नोट्स तैयार करें। बारीकी से अध्ययन करें। कोई एक पुस्तक से पढ़ें ढेरों अलग अलग पुस्तकें पढ़ने की आवश्यकता नहीं है।
  • प्रत्येक विषय पर ध्यान दें– mppsc परीक्षा में आपको हर विषय पर ध्यान देना होगा। इतिहास, राजनीति और दर्शनशास्त्र जैसे विषयों पर पकड़ मज़बूत करें
  • पुराने प्रश्नपत्र हल करें– सभी पुराने प्रश्नपत्र हल कर डालें। इससे आपको न केवल तैयारी होने में मदद मिलेगी बल्कि आपके अभ्यास की भी वृद्धि होगी।

MPPSC Mains Syllabus 2020

  • ऑनलाइन मदद लें- अध्ययन सामग्री पर्याप्त मात्रा में जुटाकर रखें। इंटरनेट सुविधा का भरपूर लाभ उठाएं और ऑनलाइन विभिन्न वेबसाइट्स से अलग अलग विषयों पर उपलब्ध अध्ययन सामग्री डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं। आप हमारी वेबसाइट की भी मदद ले सकते हैं।
  • लिखने का अभ्यास– Mppsc में आपको लिखने के अभ्यास पर भी जोर देना है। क्योंकि mppsc mains यानी मुख्य परीक्षा में निबंधात्मक प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें आपकी शब्द शैली और शब्दभंडार की आवश्यकता अधिक है। एक प्रश्नपत्र केवल हिंदी का होगा तो उसका अभ्यास भी करें।
  • प्रतिदिन अखबार पढ़ें– प्रतिदिन अखबार पढ़ने की आदत आपको डाल लेनी है। यह करंट अफेयर्स में तो मदद करेगा ही साथ ही इससे आपको नोट्स बनाने, समाचार विषयों की गहन समझ, राजनीति, खेल, अर्थशास्त्र आदि जे जुड़े महत्वपूर्ण विषयों में तैयारी के लिए मदद मिलेगी।

MPPSC Prelims Syllabus PDF

तो दोस्तों हमने mppsc study पर पूरा विमर्श किया है। अगर अब तक आपने mppsc syllabus डाउनलोड नहीं किया तो ज़रूर कर लें ताकि परीक्षा में आने वाले विषयों की एक समझ विकसित हो जाये। आशा है आपको जानकारी पसंद आई होगी व आपके लिए उपयोगी सिद्ध हुई होगी। ऐसे ही महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर नियमित रूप से विजिट करें, ताकि हमें आपकी और भी मदद के अवसर प्राप्त हों।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.