Home GK & PDF Download रेलवे मे TTE कैसे बने : जाने यौग्यता, Syllabus, Procedure, पूरी जानकारी...

रेलवे मे TTE कैसे बने : जाने यौग्यता, Syllabus, Procedure, पूरी जानकारी हिंदी मे

SHARE

रेलवे मे TTE कैसे बने

जाने यौग्यता, Syllabus, Procedure, Salary, Other पूरी जानकारी हिंदी मे

इंडियन रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है , जहा तक रोज़गार का सवाल है, यह भरी संख्या मे यूवाओ के लिए जॉब मुहैय्या करता है, इन जॉब्स मे एक मह्त्वपूर्ण जॉब है TTE का. ट्रेवल टिकेट Examinar अथवा टी.टी.ई भारतीय रेलवे का जॉब है. टी.टी.ई की पोस्ट एक profectional पोस्ट है जो कम education मे यूवाओ के लिए अच्छी जॉब का एक बढ़िया मौका देता है.

रेलवे के विभीन बोर्ड्स समय समय पर इस नौकरी के लिए विज्ञापन जरी करते रहते है वैसे तोह TTE की विज्ञाप्त जारीहोने का कोई निश्चित समय नही है तथापि इक्छुक अभियार्थी को इसके लिए जागरूक रहकर विज्ञापनों पर नज़र रखनी चाहिए . टी.टी.ई की भरती के लिए सर्वप्रथम एक लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है, इसके बाद सफल कैंडिडेट के लिए पर्सनल साक्षात्कार का प्रावधान है . Personal Interview सिलेक्टेड अभियार्थियो को मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए भेजा जाता है और इसके बाद इन्हें ट्रेनिंग दी जाती है. ट्रेनिंग की समाप्ति पर candidates को पोस्टिंग दे दी जाती है. इस जॉब के उम्मीदवारों का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है.

टी.टी.ई की जॉब के लिए कैसे करे तैयारी

टी.टी.ई की लिखित परीक्षा मे जनरल knowledge, रीजनिंग तथा सामान्य maths के प्रश्न पूछे जाते है. इसके लिए इन विषयों की किताबें खरीदकर अभियार्थियो को प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी करनी चाहिए.
Last Year के प्रश्नपत्रो को Solve करने का अभ्यास करके आगामी परीक्षा के लिए तैयारी करना candidates के लिए फायदेमंद रहेगा और ससे परीक्षा मे सफल होने के चांसेस ज्यादा बढ़ जाते है

लिखित परीक्षा का स्वरुप:

टी.टी.ई की लिखित परीक्षा मे 150 प्रशन पूछे जाते है जिसमे जेनरल इंग्लिश , Maths ,जनरल नॉलेज, Mathametical रीजनिंग, कोम्प्रीहन्सिव इंग्लिश , करंट अफेयर और रेलवे से सम्बंधित प्रश्न होते है. इंडियन रेलवे के Different Zone के सभी RRB समय – समय पर रेलवे टी.टी.ई की जॉब्स के लिए सूचनाएं जरी करते रहते है! इच्छुक candidates इन में से किसी भी पद के लिए अपनी यौग्यतानुसार आवेदन कर सकते है.

पॉइंट 1. 

Indian Railway के सभी 17 आर.आर.बी जोन और टी.टी.ई की जॉब के लिए समय – समय पर नोटिफिकेशन डालते रहते है इन नोटिफिकेशन को चेक करते रहना चाहिए अभियार्थियो को नौकरी के लिए आवेदन करते रहना चाहिए. टी.टी.ई बनने के लिए इन एग्जाम मे पास  होना होता है.

पॉइंट 2.

टी.टी.ई के लिए आयोजित 150 नंबर की परीक्षा को पास करने के बाद candidates को किसी खास स्टेशन या ट्रेन मे जॉब की ट्रेनिंग दी जाती है टैनिंग की समाप्ति के बाद candidates को जॉब के लिए पोस्टिंग दे दी जाती है .

शैश्निक योग्यता :

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता – टी.टी.ई बनने के लिए candidates को किसी भी सब्जेक्ट मे कम से कम 50 % अंको के साथ मैट्रिकुलेशन पास होना चाहिए.

आयु सीमा :

टिकट कलेक्टर बानने के लिए अभियार्थी की उर्म न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 30 साल से अधिक नही होना चाहिए . वैसे इस जॉब मे कैटेगरी के अनुसार मैक्सीमम ऐज लिमिट मे कुछ रिलेक्सेशन भी दिए जाते है.

एससी/एसटी के लिए ऐज लिमिट मे 5 वर्षो का रिलैक्ससेशन
ओबीसी के लिए ऐज लिमिट में 3 वर्षो का रिलैक्ससेशन
भारतीय रेलवे टी.टी.ई की जॉब के लिए एक्स सेर्विसमैन को भी ऐज लिमिट में रिलैक्ससेशन प्रदान करता है.

फिजिकल फिटनेस :

आर.आर.बी द्वारा तय किये गए समस्त मानदण्डो पर candidates का खरा उतरना आवश्यक है
दृष्टि क्षमता – दूर की दृष्टि या डिस्टेंस विज़न – 6/9,6/12 विथ और विदाउट ग्लासेज

सैलरी :

वैसे तो छठे पे कमीशन के अनुसार इस पद के लिए निम्न वेतनमान तय है, लेकिन सातवें पे कमीशन के अनुसार अब पे बैंड सिस्टम ख़त्म हो गया है और इससे और भी बढे वेतन अभ्यार्थियों को प्राप्त होंगे.

रु 5200/ – रु 20200/- + रु 1900/- ग्रेड पे + DA + HRA + अन्य अलाउंस
कुल मिलाकर लगभग रु 14,000/- प्रतिमाह

 

Must Read 


⇒ Disclaimer: https://www.sarkariresultupdate.com is designed only for the Educational Purpose Education sector, and is not the owner of any book/notes / PDF Material / Books available on it, nor has it been created nor scanned. We only provide the link and material already available on the Internet. If in any way it violates the law or there is a problem, please mail us at [email protected]

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here